Spread the love

अपने कंप्यूटर की रक्षा कैसे करे, उपयोगी टिप्स

आजकल, कई लोग कंप्यूटर पर काम करने, किसी भी प्रकार का होमवर्क करने और महत्वपूर्ण व उपयोगी जानकारी बनाने या संग्रहीत करने के लिए भरोसा करते हैं। इसलिए, यह अतिआवश्यक है कि कंप्यूटर पर जानकारी संग्रहीत और ठीक से रखी जाए। जिससे डाटा और सुरक्षित रह सके, यह कंप्यूटर पर लोगों को उनके कंप्यूटर को डेटा हानि, दुरुपयोग और दुरुपयोग से बचाने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

उदाहरण के लिए, व्यवसायों के लिए यह अतिआवश्यक है कि वे इन जानकारियों को सुरक्षित रखें जिससे हैकर्स उनकी जानकारी को एक्सेस न कर सकें। होम उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए साधन लेने की आवश्यकता है कि जब वे ऑनलाइन लेनदेन में भाग ले रहे हों किसी को पेमेंट डिपाजिट कर रहे हो तो उनके क्रेडिट कार्ड नंबर सुरक्षित हों।

कंप्यूटर सुरक्षा जोखिम जो कि सूचना, डेटा, सॉफ्टवेयर प्रसंस्करण असंगतताओं के कारण खो सकती है अथवा कंप्यूटर हार्डवेयर को नुकसान पहुंचा सकती है

कंप्यूटर की सुरक्षा

कंप्यूटर की सुरक्षा में जानबूझकर चोरी को एक कंप्यूटर अपराध के रूप में जाना जाता है जो एक साइबर अपराध से थोड़ा अलग है।

एक साइबर अपराध(cyber crime) को internet पर आधारित अवैध कृत्यों(Illegal acts) के रूप में जाना जाता है और यह एफबीआई की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। लोगों के लिए कई अलग-अलग श्रेणियां हैं जो साइबर अपराध का कारण बनती हैं, और उन्हें साइबरबैटरोलॉजिस्ट, साइबरबैरोसाइटिस्ट, हैकर, क्रैकर, Unethical Employee, कॉर्पोरेट जासूस और स्क्रिप्ट किडी के रूप में रेफरी किया जाता है।

stop cyber crime

शुरू में हैकर शब्द को वास्तव में एक बहुत अच्छे शब्द के रूप में जाना जाता था, परन्तु अब इसका बहुत नकारात्मक दृष्टिकोण है। एक हैकर को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में परिभाषित किया जाता है जो किसी कंप्यूटर या कंप्यूटर नेटवर्क को गैर-कानूनी तरीके से एक्सेस करता है। वे अक्सर दावा करते हैं कि वे ऐसा किसी नेटवर्क की सुरक्षा में लीक का पता लगाने के लिए करते हैं। कि कैसे जानबूझकर कंप्यूटर या कंप्यूटर नेटवर्क को बुरे कारणों से एक्सेस किया जाए। यह मूल रूप से एक दुष्ट हैकर है। वे महत्वपूर्ण सूचनाओ को नष्ट करने अथवा चोरी करने के मकसद से इसे प्राप्त करते हैं।

साइबरनेटोरिस्ट वह व्यक्ति है जो राजनीतिक कारणों से कंप्यूटर को नष्ट करने के लिए कंप्यूटर नेटवर्क या इंटरनेट का उपयोग करता है।क्योंकि इसमें अत्यधिक कुशल व्यक्तियों, लाखों डॉलर और योजना के वर्षों की आवश्यकता होती है।
साइबर एक्सटॉर्शनिस्ट वह है जो ईमेल का उपयोग एक आक्रामक बल के रूप में करता है। वे आमतौर पर एक कंपनी को एक बहुत ही धमकी भरा ईमेल भेजते हैं जिसमें कहा जाता है कि वे कुछ गोपनीय जानकारी जारी करेंगे, एक सुरक्षा रिसाव का फायदा उठाएंगे, या किसी कंपनी के नेटवर्क को नुकसान पहुंचाने वाले हमले को लॉन्च करेंगे। वे भुगतान राशि का रिक्वेस्ट करेंगे ताकि ब्लैक मेलिंग की तरह से आगे न बढ़ें। एक अनैतिक कर्मचारी एक कर्मचारी है जो कई कारणों से अपनी कंपनी के नेटवर्क को अवैध रूप से एक्सेस करता है। एक वे पैसे हो सकते हैं जो उन्हें शीर्ष गुप्त जानकारी बेचने से मिल सकते हैं, या कुछ कड़वा हो सकता है और बदला लेना चाहते हैं।

स्क्रिप्ट किडी (script Kiddie) वह है जो पटाखे की तरह होता है उनके पास नुकसान पहुचांने के इरादे हो सकते हैं लेकिन उनमें तकनीकी कौशल(Technical Skills) की कमी होती है।

वे मूर्खतापूर्ण किशोर होते हैं जो पहले से लिखित हैकिंग और क्रैकिंग कार्यक्रमों का उपयोग करते हैं। एक कॉर्पोरेट जासूस के पास अत्यधिक उच्च कंप्यूटर और नेटवर्क कौशल हैं जानकारी और डेटा को हटाने या चुराने के लिए एक विशिष्ट कंप्यूटर या कंप्यूटर नेटवर्क में तोड़ने के लिए काम पर रखा जाता है। छायादार कंपनियां इस प्रकार के लोगों को कॉर्पोरेट जासूसी के रूप में जाना जाता है। वे अपनी प्रतियोगिता को एक गैरकानूनी(Illegal) अभ्यास पर लाभ(benefit) प्राप्त करने के लिए करते हैं। व्यवसाय और घर के उपयोगकर्ताओं को अपने कंप्यूटर को सुरक्षा जोखिमों से बचाने या सुरक्षित रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए।

सभी को यह याद रखना चाहिए कि आपके कंप्यूटर की सुरक्षा के लिए कोई भी 100% गारंटी का तरीका नहीं है, इसलिए इन दिनों के दौरान उनके बारे में अधिक जानकार व जानकारी होना आवश्यक है। जब आप किसी नेटवर्क पर जानकारी स्थानांतरित करते हैं, तो उसके पास एक व्यावसायिक नेटवर्क में प्रसारित जानकारी की तुलना में एक उच्च सुरक्षा जोखिम होता है

इंटरनेट की इस दुनिया मे कोई भी powerful व्यवस्थापक नहीं है जो जोखिम को बहुत अधिक बढ़ाता है, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका कंप्यूटर किसी प्रकार की कंप्यूटर जोखिम(risk) से कमजोर है, तो आप किसी प्रकार की हमेशा ऑनलाइन सुरक्षा (online safety) सेवा का उपयोग कर सकते हैं जो एक वेबसाइट (website) है जो आपके कंप्यूटर को ईमेल और इंटरनेट कमजोरियों के लिए जांचती है।

कंपनी कमजोरियों को ठीक करने के बारे में कुछ संकेत देगी। कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम समन्वय केंद्र एक ऐसा स्थान है जो ऐसा कर सकता है। कंप्यूटर पर जोखिम डालने वाले विशिष्ट नेटवर्क हमलों में वायरस, कीड़े, स्पूफिंग, ट्रोजन हॉर्स और सेवा हमलों से इनकार शामिल हैं। प्रत्येक असुरक्षित कंप्यूटर एक कंप्यूटर वायरस के लिए असुरक्षित है, जो संभावित रूप से नुकसान पहुंचाने वाला कंप्यूटर प्रोग्राम है

जो कंप्यूटर को उपयोगकर्ता की सहमति के बिना अथवा बिना परमिशन के कंप्यूटर को संचालित करने के तरीके को नकारात्मक रूप से बदल देता है।

एक बार जब वायरस कंप्यूटर में होता है, तो यह अन्य फ़ाइलों को संक्रमित करने और ऑपरेटिंग सिस्टम को संभावित रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। यह एक जीवाणु विषाणु के समान है जो मानव को संक्रमित करता है क्योंकि यह शरीर के छोटे-छोटे छिद्रों से होकर शरीर के अन्य सभी भागों में फैल सकता है और कुछ भी नुकसान आपको पहुंचा सकता है।

cyber security

कंप्यूटर वर्म एक ऐसा प्रोग्राम (program) है जो बार-बार खुद को कॉपी(copy) करता है और कंप्यूटर वायरस(virus) के समान है।
कंप्यूटर वर्म को यह करने की आवश्यकता नहीं है कि मैं खुद को और अन्य नेटवर्क को कॉपी करता हूं और बहुत अधिक बैंडविड्थ खाता हूं।

एक ट्रोजन हॉर्स इसका उपयोग एक ऐसे कार्यक्रम (program) का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो गुप्त रूप से छिपता है और वास्तव में एक वैध कार्यक्रम जैसा दिखता है, लेकिन नकली है। एक निश्चित कार्रवाई आमतौर पर ट्रोजन हॉर्स को ट्रिगर करती है, और वायरस और कीड़े के विपरीत वे खुद को दोहराते नहीं हैं। कंप्यूटर वायरस, कीड़े, और ट्रोजन हॉर्स सभी दुर्भावनापूर्ण-लॉजिक प्रोग्राम के रूप में वर्गीकृत किए जाते हैं, जो केवल ऐसे प्रोग्राम हैं जो जानबूझकर कंप्यूटर को नुकसान पहुँचाते हैं।  लेकिन कई और विविधताएं हैं और उन्हें सूचीबद्ध करना लगभग असंभव होगा। आप जानते हैं कि जब कोई कंप्यूटर वायरस, कृमि या ट्रोजन हॉर्स से संक्रमित होता है, यदि इनमें से एक या एक से अधिक कार्य होते हैं:

-अज्ञात प्रोग्राम या फ़ाइलें बेतरतीब ढंग से दिखाई देते हैं

-आपके पास उम्मीद से कम मैमोरी उपलब्ध है

-ध्वनियाँ या संगीत बेतरतीब ढंग से बजती हैं।

-फाइलें दूषित हो जाती हैं

-चित्रों के स्क्रीन शॉट्स या अजीब संदेश दिखाई देते हैं।

-कार्यक्रम वे फाइलें हैं जो ठीक से काम नहीं करती हैं

-सिस्टम के गुणों में उतार-चढ़ाव होता है

कंप्यूटर वायरस, worms , और Trojan horses चार सामान्य तरीकों से अपने पेलोड या निर्देश देते हैं।

एक, जब कोई व्यक्ति एक संक्रमित कार्यक्रम चलाता है, तो यदि आप बहुत सारी चीजें डाउनलोड करते हैं, तो आपको निष्पादित करने से पहले हमेशा फाइलों को स्कैन करना चाहिए, विशेष रूप से निष्पादन योग्य फाइलें।

दूसरा, जब कोई व्यक्ति एक संक्रमित कार्यक्रम चलाता है।

तीसरा तब है जब यह एक असुरक्षित कंप्यूटर(Unprotected computer) को एक नेटवर्क(network) से जोड़ता है। आज, एक बहुत ही सामान्य तरीका है कि लोगों को एक कंप्यूटर वायरस, कृमि या ट्रोजन हॉर्स मिलता है, जब वे एक ईमेल अनुलग्नक के माध्यम से एक संक्रमित फ़ाइल खोलते हैं। वस्तुतः हजारों कंप्यूटर दुर्भावनापूर्ण तर्क कार्यक्रम हैं और संख्याओं के आधार पर नया सामने आता है, इसीलिए प्रत्येक दिन आने वाले नए लोगों के साथ अद्यतित रहना महत्वपूर्ण है।

कई वेबसाइट इस पर नज़र रखती हैं। कंप्यूटर वायरस, worms और ट्रोजन हॉर्स से कंप्यूटर या कंप्यूटर नेटवर्क को पूरी तरह से बचाने के लिए कोई ज्ञात विधि नहीं है, लेकिन लोग उन दुर्भावनापूर्ण कार्यक्रमों में से एक के संक्रमित होने की संभावना को कम करने के लिए कई सावधानी बरत सकते हैं।

जब भी आप एक कम्प्यूटर शुरू करते हैं तो आपके पास ड्राइव में कोई हटाने योग्य मीडिया नहीं होना चाहिए। यह सीडी, डीवीडी और फ्लॉपी डिस्क के लिए जाता है।

ये भी पढ़ें