Spread the love

कम्प्यूटर का प्रयोग विभिन्न सूचनाओं को सुचारू एवं व्यवस्थि ढंग से संग्रहीत करने तथा आवश्यकतानुसार प्राप्त करने हेतु किया जाता है। विश्वभर के कम्प्यूटरों के परस्पर संयोजन से बना इंटरनेट वर्तमान युग की क्रांतिकारी खोज है। सूचना एवं प्रौद्योगिकी के युग में आज कम्प्यूटर के बिना जीवन की कल्पना करना भी संभव नहीं है ।

कंप्यूटर क्या है

कम्प्यूटर एक वैद्युत यंत्र है जिसके माध्यम से विभिन्न प्रकार की गणनाएँ करके इच्छित परिणाम प्राप्त किये जाते हैं। इसके द्वारा आँकड़ों का संसाधन अत्यधिक तेज गति से व शुद्धता से किया जाता है। यह हमारे द्वारा दिये गये निर्देशों को स्वचालित ढंग से सम्पादित कर परिणाम देता है ।

सिस्टम शब्द का प्रादुर्भाव एक ग्रीक शब्द Systeema से हुआ है, इसका तात्पर्य है किसी भी प्रक्रिया के विभिन्न प्रभागों के मध्य व्यवस्थित सम्बन्ध | किसी भी सिस्टम में दो अथवा दो से अधिक तत्व सम्मिलित होते हैं, जो अन्तिम उद्देश्य की पूर्ति के लिए आपस में मिलकर कार्य करते हैं। किसी भी सिस्टम के प्रभागों को ‘सब-सिस्टम कहा जाता है। किसी भी सिस्टम को तभी सफल कहा जा सकता है, जब उसके सभी प्रभागों के संयुक्त रूप से कार्य करने पर, उन प्रभागों में पृथक-पृथक कार्य करने की अपेक्षा, अधिक उपयोगी परिणाम प्रस्तुत हो सकें।

पारिभाषिक शब्दों में एक अथवा एक से अधिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मिल-जुलकर कार्यरत प्रभागों के समूह को सिस्टम कहा जाता है ।

इसी प्रकार कंप्यूटर एक सिस्टम के रूप में कार्य करता है