Spread the love

ऐप्स में इस सप्ताह में आपका स्वागत है, साप्ताहिक टेकक्रंच श्रृंखला जो मोबाइल ओएस समाचार, मोबाइल एप्लिकेशन और समग्र ऐप अर्थव्यवस्था में नवीनतम को दोहराती है। ऐप उद्योग (Business) लगातार बढ़ रहा है, 2020 में रिकॉर्ड 218 बिलियन डाउनलोड(Download) और वैश्विक उपभोक्ता खर्च में 143 बिलियन डॉलर। उपभोक्ताओं ने पिछले साल भी अकेले एंड्रॉइड डिवाइस (Android Device) पर ऐप(App) का उपयोग(use) करके 3.5 ट्रिलियन मिनट बिताए। और यू.एस. में, लाइव टीवी(Live TV) देखने में लगने वाले समय (Time) से पहले ऐप का उपयोग बढ़ गया। 

वर्तमान में, औसत अमेरिकी प्रतिदिन 3.7 घंटे लाइव टीवी देखता है, लेकिन अब अपने मोबाइल उपकरणों पर प्रतिदिन चार घंटे खर्च करता है। ऐप्स केवल फ्री टाइम गुजारने का एक तरीका नहीं हैं – वे एक बड़ा व्यवसाय भी हैं। 2019 में, मोबाइल-फर्स्ट कंपनियों का संयुक्त मूल्यांकन $५४४ बिलियन था, जो बिना मोबाइल फोकस वाली कंपनियों की तुलना में ६.५ गुना अधिक था। 2020 में, निवेशकों ने मोबाइल कंपनियों में 73 बिलियन डॉलर की पूंजी डाली – यह आंकड़ा साल-दर-साल 27% अधिक है। इस सप्ताह, हम ऐप्पल-एपिक परीक्षण, ऐप्पल के ऐप स्टोर विज्ञापन विस्तार, ऐप ट्रैकिंग पारदर्शिता ऑप्ट-इन दरों, तीसरे पक्ष के ऐप के लिए टिकटॉक के नए एसडीके, गोपनीयता लेबल पर Google की अपनी योजनाओं और बहुत कुछ देख रहे हैं। ऐप्स में यह सप्ताह जल्द ही एक न्यूज़लेटर होगा!

यहां साइन अप करें: techcrunch.com/newsletters ऐप्पल-एपिक ट्रायल शुरू हुआ यह ऐप स्टोर फीस पर ऐप्पल के खिलाफ एपिक गेम्स एंटीट्रस्ट मुकदमे का पहला सप्ताह था, और पहले से ही यह कुछ दिलचस्प सामग्री दे रहा है – मुख्य रूप से आंतरिक ऐप्पल ईमेल के लिए धन्यवाद परीक्षण के प्रदर्शन का हिस्सा बनें। अब तक, हमने सीखा है कि ऐप्पल ने अतीत में ऐप स्टोर की फीस के बारे में कैसे सोचा,

Apple के ऐप स्टोर के प्रमुख फिल शिलर, जो पहले Apple के मार्केटिंग प्रमुख थे, ने एक दशक पहले सवाल किया था कि क्या 70/30 का विभाजन चलेगा। एडी क्यू को एक ईमेल में, उन्होंने सुझाव दिया कि एक बार ऐप स्टोर की लाभप्रदता में $ 1 बिलियन तक पहुंचने के बाद, ऐप्पल को अपनी फीस में 20-25% की कटौती करनी चाहिए। 

एपिक के सीईओ टिम स्वीनी ने अदालत में स्वीकार किया कि अगर ऐप्पल ने एक की पेशकश की होती तो उसने कम कमीशन के लिए एक विशेष सौदे को स्वीकार कर लिया होता। ऐप्पल वित्तीय शोधकर्ता नेड बार्न्स की गवाही पर विवाद कर रहा है, जिसमें कहा गया है कि ऐप स्टोर का 2019 में लगभग 78% का ऑपरेटिंग मार्जिन था। बार्न्स ने कहा कि उनके पास वित्तीय वर्ष 2020 के लिए पी एंड एल अनुमानों और 2013-15 के बयानों तक पहुंच है, जो सहायता प्रदान करता है उसकी गणना।

ऐप्पल ने इस बात का खंडन किया कि वह ऐप स्टोर के लिए लागत आवंटित नहीं करता है, इसलिए इस पर चर्चा करने वाले किसी भी दस्तावेज़ में खर्च शामिल नहीं होगा। प्रतिस्पर्धा ऐप्पल के ऐप स्टोर के वीपी मैट फिशर से 2016 के एक ईमेल पर सवाल किया गया था, जहां एक कर्मचारी ने कहा था कि फिशर ने ऐप स्टोर पर प्रतिस्पर्धी ऐप्स की विशेषता नहीं होने के बारे में दृढ़ता से महसूस किया। फिशर ने कहा कि जिस कर्मचारी ने ईमेल लिखा था वह “बहुत गलत सूचना” था और ऐप्पल ने 2010 में टीम में शामिल होने से बहुत पहले प्रतियोगियों को बढ़ावा दिया था। ऐप स्टोर ने अस्वीकार कर दिया ऐप्पल ने कहा कि उसने 2017-2019 से ऐप स्टोर में सबमिट किए गए 33-36% ऐप्स को खारिज कर दिया। अस्वीकरणों की संख्या के बावजूद, 1% से भी कम डेवलपर्स ने Apple के निर्णय की अपील की। अस्वीकृति के बारे में अधिकांश निर्णय अभी भी बरकरार हैं। 2017: 5.177 मिलियन सबमिशन, 1.69 मिलियन रिजेक्शन (33%) 2018: 4.79 मिलियन सबमिशन, 1.7 मिलियन रिजेक्शन (35%) 2019: 4.8 मिलियन सबमिशन, 1.74 मिलियन रिजेक्शन (36%) रसदार ईमेल Apple ने Hulu और अन्य विशेष सौदों की पेशकश की उन्हें ऐप स्टोर एपीआई एक्सेस।

2018 के ईमेल में, एक Apple निष्पादन ने पुष्टि की कि हुलु श्वेतसूची वाले डेवलपर्स में से एक था, जिसे सदस्यता रद्द / धनवापसी एपीआई तक पहुंच प्रदान की गई थी, जिसका उपयोग वे 2015 से सदस्यता अपग्रेड / डाउनग्रेड से पहले दो-परिवार सेटअप का उपयोग करके तत्काल उन्नयन का समर्थन करने के लिए कर रहे थे क्षमताओं का निर्माण किया गया। ईमेल से पता चला कि ऐप्पल ने नेटफ्लिक्स को आईएपी के लिए समर्थन नहीं छोड़ने के लिए मनाने की कोशिश की और सवाल किया कि जब नेटफ्लिक्स के परीक्षण चल रहे थे तो क्या उसे दंडात्मक उपाय करना चाहिए। ऐप्पल ईमेल ने लॉन्च से पहले ऐप स्टोर विज्ञापनों के लॉन्च पर आंतरिक संघर्ष का खुलासा किया, यह कहते हुए कि विज्ञापन ऐप्पल के बयानों के विपरीत होंगे कि यह उपयोगकर्ताओं को मुद्रीकृत किए बिना उत्पाद बनाता है। अन्य tidbits फिशर ने कहा कि वह भुगतान अपडेट द्वारा “अंधा” था जिसने ऐप स्टोर के साथ एपिक की लड़ाई को बंद कर दिया, यह देखते हुए कि डेवलपर और ऐप्पल के बीच पहले से अच्छे संबंध थे। उन्होंने ऐप स्टोर पर Fortnite के ट्रैविस स्कॉट कॉन्सर्ट को बढ़ावा देने के लिए सब कुछ छोड़ने को याद किया, जिसे उन्होंने “वास्तव में अच्छी अवधारणा” के रूप में वर्णित किया।

Fortnite ने 2018 और 2019 में $9 बिलियन से अधिक की कमाई की। इसने 2020 में $5.1 बिलियन कमाए। Fortnite Nvidia की क्लाउड स्ट्रीमिंग सेवा GeForce Now के माध्यम से iOS पर वापस आ सकता है। यह पता चला था कि एपिक ने क्रॉस-प्ले की क्षतिपूर्ति के लिए सोनी को 70/30 के विभाजन के बाद अतिरिक्त रॉयल्टी का भुगतान किया था। ऐप्पल का तर्क यह है कि इसे 30% कटौती से अलग किया जा रहा है, जब एपिक वास्तव में सोनी को अधिक भुगतान कर रहा था, लेकिन उसी शिकायत के साथ कंसोल निर्माता के बाद नहीं गया

Apple और Epic ने एक बार एक सब्सक्रिप्शन बंडल की योजना बनाई थी, जो $20/mo पैकेज में Fortnite Crew, Apple Music और Apple TV+ की पेशकश करता। प्रत्येक सदस्यता राजस्व में कटौती इस बात पर आधारित होगी कि यूजर ने Apple के माध्यम से या Fortnite के माध्यम से साइन अप किया है या नहीं। ऐपल के ऐप स्टोर द्वारा ऐप्स के लिए प्राइवेसी लेबल पेश किए जाने के महीनों बाद Google Play पर “सुरक्षा” अनुभाग जोड़ेगा, 

कंपनी ने इस सप्ताह Google Play में एक नया “सुरक्षा” अनुभाग पेश करने की अपनी योजना की पूर्व-घोषणा की, जो 2022 की दूसरी तिमाही में शुरू हो रहा है, जिसके लिए ऐप डेवलपर्स (app developers) को यह Shared करने की आवश्यकता होगी कि उनके ऐप(app) किस प्रकार का डेटा एकत्र (Data collected) करते हैं, इसे कैसे संग्रहीत किया जाता है और इसका उपयोग(use) कैसे किया जाता है। इसमें शामिल है कि उनके ऐप्स किस प्रकार की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करते हैं,

जैसे उपयोगकर्ताओं के नाम या ईमेल(e-mail), और क्या यह फोन(phone) से जानकारी एकत्र करता है, जैसे उपयोगकर्ता का सटीक स्थान, उनकी मीडिया फ़ाइलें या संपर्क। ऐप्स को यह भी बताना होगा कि ऐप उस जानकारी का उपयोग कैसे करता है – उदाहरण के लिए, ऐप की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए या वैयक्तिकरण उद्देश्यों के लिए – और उनकी गोपनीयता नीति शामिल करें, अन्यथा “नीति प्रवर्तन” का सामना करना पड़ता है। लेकिन जहां ऐप्पल के लेबल इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि ट्रैकिंग उद्देश्यों के लिए कौन सा डेटा एकत्र किया जा रहा है और अंतिम उपयोगकर्ता से क्या जुड़ा हुआ है,

Google के अतिरिक्त इस बारे में अधिक प्रतीत होते हैं कि क्या आप भरोसा कर सकते हैं कि एकत्र किए जा रहे डेटा को जिम्मेदारी से संभाला जा रहा है, डेवलपर को प्रदर्शन करने की अनुमति देकर यदि वे डेटा सुरक्षा के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करते हैं। यह डेवलपर को यह मामला बनाने का एक तरीका भी देता है कि वह सूची पृष्ठ पर ही डेटा क्यों एकत्र कर रहा है। और Google का कहना है कि डेवलपर दिखा सकते हैं कि उनके लेबल स्वतंत्र रूप से सत्यापित किए गए हैं या नहीं। टिकटॉक लॉगिन और अधिक एकीकरण तीसरे पक्ष के ऐप्स में आ रहे हैं छवि क्रेडिट: टिकटॉक टिकटॉक तीसरे पक्ष के ऐप्स के साथ अपने एकीकरण का विस्तार कर रहा है। कंपनी ने दो नए एसडीके, टिकटॉक लॉगिन किट और साउंड किट लॉन्च करने की घोषणा की, जो मोबाइल, वेब और कंसोल पर ऐप को उपयोगकर्ताओं को उनके टिकटॉक क्रेडेंशियल्स के माध्यम से प्रमाणित करने की अनुमति देगा, ऐसे अनुभवों का निर्माण करेगा जो उपयोगकर्ताओं के टिकटॉक वीडियो का लाभ उठाएंगे और संगीत और ध्वनियों को वापस साझा करेंगे। अपने स्वयं के ऐप्स से टिकटॉक के लिए।

लॉग इन किट एक ऐप के उपयोगकर्ताओं को फेसबुक या स्नैप द्वारा पेश किए गए अन्य सामाजिक लॉग-इन के समान अपने टिकटॉक लॉग-इन क्रेडेंशियल का उपयोग करके जल्दी से साइन इन करने की अनुमति देता है। एक बार साइन इन करने के बाद, उपयोगकर्ता अपने टिकटॉक वीडियो को तीसरे पक्ष के ऐप में एक्सेस कर सकते हैं, संभावित रूप से टिकटोक सामग्री के साथ पूरे नए ऐप इकोसिस्टम को ईंधन दे सकते हैं। इस बीच, साउंड किट ऐप उपयोगकर्ताओं को अपनी आवाज़ या संगीत को वापस टिकटॉक पर ध्वनियों के रूप में साझा करने देगा। 

2022 तक सभी स्नैप क्रिएटर्स का समर्थन करने के लिए इसका विस्तार होगा। इसने ओरिजिनल की एक नई लाइनअप की भी घोषणा की, जिसमें टिकटॉक स्टार चार्ली और डिक्सी डी’मेलियो, मेगन थे स्टैलियन और अन्य शामिल हैं। फिनटेक टॉप नियोबैंकिंग ऐप चाइम को कैलिफोर्निया के एक नियामक ने अपनी वेबसाइट के URL और विज्ञापन में खुद को “बैंक” कहना बंद करने के लिए कहा था। ऐप वास्तव में एक बैंक नहीं है – यह ग्राहकों को फ्रंट-एंड बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है, लेकिन खाते स्वयं चाइम के बैंकिंग भागीदारों, द बैनकॉर्प बैंक और स्ट्राइड बैंक, दोनों एफडीआईसी सदस्यों के पास हैं। चाइम ने अपनी वेबसाइट को यह स्पष्ट करने के लिए अपडेट किया कि यह बैंक नहीं है। उम्मीद है कि अन्य नियोबैंक जल्द ही सूट का पालन करेंगे।

व्हाट्सएप पे ब्राजील में आईओएस और एंड्रॉइड पर उपयोगकर्ताओं के लिए चल रहा है। P2P भुगतान सुविधा के लिए आवश्यक है कि उपयोगकर्ता के पास निम्नलिखित बैंकों में से किसी एक में मास्टरकार्ड या वीज़ा डेबिट कार्ड हो: बैंको डो ब्राज़ील, बैंको इंटर, ब्रैडेस्को, इटाओ, मर्काडो पागो, नेक्स्ट, नुबैंक, सिक्रेडी या वूप सिक्रेडी। यह फीचर भारत में भी लाइव है। सोशल ट्विटर ने अपने क्लबहाउस प्रतिद्वंद्वी, ट्विटर स्पेस को 600 या अधिक अनुयायियों वाले सभी उपयोगकर्ताओं के लिए विस्तारित किया। कंपनी का कहना है कि यह संख्या उपयोगकर्ताओं को एक अच्छा अनुभव देने की अनुमति देगी, लेकिन यह अभी भी भविष्य में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए विस्तार करने की योजना बना रही है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम का संकेत जो अपने उपयोगकर्ताओं को iOS 14.x पर ट्रैकिंग का विकल्प चुनने के लिए कहता है, डराने वाली रणनीति का उपयोग करता है जो बताता है कि यदि उपयोगकर्ता ट्रैकिंग के लिए सहमत नहीं हैं, तो फेसबुक को अपने ऐप के लिए चार्ज करना शुरू करना पड़ सकता है। पॉप-अप कहता है कि ट्रैकिंग व्यक्तिगत विज्ञापनों को सक्षम करती है, व्यवसायों का समर्थन करती है और “फेसबुक को निःशुल्क रखने में मदद करती है।”

मैसेजिंग सिग्नल ने दावा किया कि फेसबुक ने उसके विज्ञापनों को खारिज कर दिया और एक विज्ञापन अभियान चलाने की कोशिश के लिए अपने विज्ञापन खाते को अक्षम कर दिया, जिसमें उपयोगकर्ताओं पर एकत्र किए गए डेटा की मात्रा इंस्टाग्राम और फेसबुक को दिखाया गया था। फेसबुक ने जवाब दिया कि यह अभियान एक मार्केटिंग “स्टंट” था और सिग्नल ने वास्तव में विज्ञापनों को चलाने की कभी कोशिश नहीं की। इसने यह भी दावा किया कि सिग्नल उस समय से स्क्रीनशॉट दिखा रहा था जब मार्च में एक असंबंधित मुद्दे के लिए उसका खाता कुछ समय के लिए अक्षम कर दिया गया था।

Google ने “एंटरटेनमेंट स्पेस” नामक एंड्रॉइड टैबलेट के लिए एक नई सुविधा शुरू की है, जो उपयोगकर्ता की पसंदीदा फिल्मों, शो, वीडियो, गेम और पुस्तकों की विशेषता वाला एक व्यक्तिगत होम पेज प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ता के समय को अलग-अलग ऐप्स के बीच कुछ करने के लिए खोजने के लिए बचाता है, चाहे वह खेलना हो, देखना हो या पढ़ना हो। टैबलेट पर प्रत्येक उपयोगकर्ता की अपनी व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल, साथ ही Google नोट्स भी हो सकते हैं। क्या क्लबहाउस का प्रचार बंद हो रहा है? अप्रैल में ऐप डाउनलोड 900,000 थे, जो फरवरी के 9.6 मिलियन से कम था। गिरावट का मुकाबला करने के लिए, क्लबहाउस ने इस सप्ताह अपने एंड्रॉइड ऐप को सार्वजनिक परीक्षण के लिए जारी किया, और अपने त्वरक के माध्यम से वित्त पोषण पर विचार करने वाले नए शो के “पायलट सीज़न” की घोषणा की। 

YouTube का टिकटॉक प्रतिद्वंद्वी “शॉर्ट्स” अब यू.एस. में सभी रचनाकारों के लिए उपलब्ध है, और ऐप की होम स्क्रीन पर “एक्सप्लोर” टैब को बदल देगा। साउंडक्लाउड ट्रिलर के साथ एक एकीकरण पर साझेदार है जो शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप में साउंडक्लाउड-क्यूरेटेड प्लेलिस्ट फीचर जोड़ देगा। साउंडक्लाउड ने सीरियसएक्सएम, डैश रेडियो और ऑस्ट्रेलिया के सदर्न क्रॉस ऑस्टेरियो सहित अन्य प्लेटफार्मों के लिए क्यूरेटेड कार्यक्रमों की पेशकश की है।

सोनी ने चैट ऐप को PlayStation पर लाने के लिए Discord के साथ एक निवेश और साझेदारी की घोषणा की। निवेश राशि का खुलासा नहीं किया गया था, लेकिन सोनी को अल्पमत हिस्सेदारी देता है। समाचार उन रिपोर्टों का अनुसरण करता है कि डिस्कॉर्ड Microsoft से $ 10 बिलियन के अधिग्रहण की पेशकश से दूर चला गया। Zynga $250 मिलियन में मोबाइल विज्ञापन और मुद्रीकरण फर्म चार्टबॉस्ट का अधिग्रहण कर रही है। यह सौदा ऐसे समय में मोबाइल गेम मार्केटिंग, विज्ञापन और मुद्रीकरण को घर में लाता है जब Apple की गोपनीयता धक्का मोबाइल विज्ञापनों को लक्षित करना अधिक कठिन बना रहा है। प्रदर्शन बाज़ार प्रदर्शन, जो ऑनलाइन और मोबाइल विपणक को बड़े पैमाने पर ग्राहक अधिग्रहण में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी प्रदान करता है

बुलेट में समाचार यह मोबाइल समाचार एप्लिकेशन आपको अपनी भाषा और स्थान सेट करने देता है, फिर आपके लिए अनुकूलित समाचार सारांश के माध्यम से पढ़ने देता है। लेकिन हम चाहते हैं कि वे न्यूज रील फीचर को दोगुना कर दें – जो मूल रूप से न्यूज वीडियो के लिए सिर्फ एक टिकटॉक है। अभी यह वीडियो समाचार फ़ुटेज के ऊपर सुर्खियों का एक रोबोटिक वर्णन प्रस्तुत करता है, जिसे आप तब स्वाइप करते हैं या पसंद करने के लिए दो बार टैप करते हैं, जैसा कि आप टिकटॉक पर करते हैं। यह और भी उपयोगी हो सकता है, यदि ऐप पहले से ही गुणवत्तापूर्ण वीडियो सामग्री का उत्पादन करने वाले समाचार प्रकाशकों के साथ साझेदारी करेगा और उन्हें वीडियो फ़ीड का केंद्रीय फोकस बनाएगा।